समुद्र तल की ऊँचाई का बोर्ड - मुख्यतः सिविल इंजीनियर हेतु लिखा होता एक रेफेरेंस पॉइंट के रूप में। यह स्टेशन निर्माण के समय ही लिखा जाता है। हर ट्रेन में कोयले/डीजल की खपत का राशन बना होता है। यह राशन चार्ट इन्ही विभिन्न स्टेशन की सापेक्षिक ऊंचाई के आधार पर बनता है। यह सापेक्षिक ऊंचाई समुद्र तल की ऊंचाई पर निर्भर करती है। जहाँ तक ट्रेन ड्राइवर की बात है तो वो स्टेशन पर लगे ऊंचाई को नहीं देखते हैं, बल्कि पटरी के बगल में लगे ग्रेडिएंट पोस्ट को देखते हैं - जिसपर 100 , 200 या 400 या 1000 इत्यादि up/down arrow की निशान के साथ लगा होता है जो कि ग्रेडिएंट के साथ साथ चढ़ाई या ढाल की भी जानकारी देता है । वैसे ड्राइवर को अधिकतम ग्रेडिएंट की जानकारी पहले से ही होती है, जिसे रूलिंग ग्रेडिएंट कहते हैं । जहाँ पटरी बिल्कुल समतल होती है वहाँ L (Level/लेवल) लिखा होता है।
मान लें कि तीन लगातार स्टेशन अ , ब और स हैं। तीनों स्टेशन 10-10 किलोमीटर के फासले पर है। स्टेशन "अ" की ऊंचाई 100 मीटर है स्टेशन “ब” की ऊंचाई 100 मीटर है स्टेशन "स" की ऊंचाई 160 मीटर है, तो स्टेशन "अ" से स्टेशन "ब" की ट्रैक लेवल होगी और स्टेशन "ब" से स्टेशन "स" की ट्रैक लेवल नहीं होगी बल्कि (160-100)/10X1000=6/1000 या 1/166 चढ़ाई (rising gradient) वाली होगी। यह चढ़ाई सामान्यतः अनुमत ग्रेडिएंट 1/200 से ज्यादा है अतः “ब” से “स" ट्रेन जाएगी तो पीछे से एक बैंकिंग/banking लोको भी मदद के लिए लगेगा। इन्हें सामान्यतया घाट सेक्शन कहते हैं।
"स" से "ब" आने में 1/166 की ढाल मिलेगी, अतः ड्राइवर सावधान रहेगा, गति नियंत्रित रखेगा। बहुत जगह ऐसी जगहों पर गति कम कर दी जाती है। दिल्ली कलकत्ता वाया गया-कोडरमा के आसपास गुरपा गुझण्डी ऐसा ही घाट सेक्शन है जहां 130 पर चलनेवाली राजधानी भी 65 पर चलती है। मालगाड़ियों की रफ्तार और भी कम की जाती है। वाष्प इंजन के जमाने में वापिस लौटें तो स्टेशन "स" से "अ" जाने में 1 टन कोयला लगेगा तो लौटने में चढ़ाई के कारण स्टेशन “अ” से “स” में ज्यादा कोयला लगेगा और यदि 1 टन ही दिया गया तो ट्रेन बीच में ही खड़ी हो जाएगी और ईंधन समाप्त हो जाएगा। डीजल इंजन में भी इसी अनुसार तेल की गणना की जाती है। विद्युत लोको में ईंधन खत्म वाली बात तो नहीं होती है पर विद्युत खपत पर नज़र इन्ही पर आधारित आकलन के अनुसार रखी जाती है।
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