Pages

भारतीय जल्दी बूढ़े क्यों हो जाते है?

सबसे ज़्यादा जरुरी परन्तु सबसे ज्यादा अनदेखा किए जाने वाली समस्या जो की भारतीयों में दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं एवं एक घातक रूप ले रही है, वह समस्या है कम उम्र में भारतीयों में दिखने वाला बुढ़ापा। बुढ़ापा या उम्र ढलना जो की भारतीयों में पिछले कुछ कम वर्षों में काफी उम्र से ही नज़र आने लगा है।
काफी कम उम्र या असमय बूढ़े हो जाना अर्थात बालो का सफ़ेद होना, बालो का झड़ना, दांतो में होने वाली समस्या, दांतो का अकाल गिरना, शरीर में ताक़त का न होना, दिन-प्रतिदिन कमजोरी आना, शरीर का ढलना आदि जैसी समस्याएं काफी कम उम्र में भारतीयों में देखने को मिलती हैं। इस चीज़ को सोचना या इस समस्या पर विचार करना अत्यंत आवश्यक हो चुका है। क्यों भारतीयों में ये समस्या इतनी जल्दी एवं कम उम्र में ही सामने आ रही हैं-
भारतीय वातावरण : दिन प्रतिदिन भारतीय वातावरण बहुत अधिक प्रदूषित एवं किसी भी तरह के प्राणी चाहे वे फिर मानव हो या जीव-जंतु किसी के लिए भी, किसी भी रूप से अनुकूल नहीं रहा है,और ये हालात दिन-प्रतिदिन और प्रतिकूल एवं बिगड़ते है जा रहे हैं। इसमें मानव का ही हाथ सबसे आगे है, किसी भी तरह का प्रदुषण हो चाहे वो वायु प्रदुषण, जल प्रदुषण, या फिर और किसी भी तरह के अन्य प्रदुषण, भारतीय वातावरण हर तरह से प्रदूषित है।
और ये हाल भारत के बड़े बड़े महानगरों का है । दिल्ली या मुंबई की इसकी वजह से लोगो की आम ज़िंदगी बुरी तरह प्रभावित हुई है और इसका असर इतना ज्यादा बढ़ गया है कि इसका प्रभाव अब इंसान पर उसके बुढ़ापे के रूप में देखा जा सकता है। इस श्रम भरी ज़िंदगी में मनुष्य को इस वातावरण का सामना न चाहते हुए भी करना ही पड़ता है और इस प्रदूषित वातावरण का असर मनुष्य के बालो, चेहरे एवं शरीर पर विभिन्न रूप से देखा जा सकता है।
आवश्यकता से ज्यादा पानी का सेवन : ऐसा माना जाता है की ज्यादा पानी पीना हमारी सेहत के लिए लाभकारी एवं फायदेमंद होता है , क्या परन्तु आप जानते है की यदि जरूरत से ज्यादा पानी पिया जाये तो वो भी नुकसान एवं शारीरिक समस्या का कारण बन सकता है । आवश्यकता से ज्यादा पानी पीते हैं तो शरीर में मौजूद आवश्यक पोषक तत्त्व जैसे सोडियम और कैल्शियम जैसे तत्त्वो की मूत्र त्याग के कारण कमी हो जाती है , और आप समय से पहले बूढ़े लगेंगे । खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन भी फायदेमंद नहीं होता । 
खान - पान सम्बन्धी समस्याएं : इस बात को कतई अनदेखा नहीं किया जा सकता कि भारतीय तेज मसालेदार या चट - पट खाने के कितने शौकीन है । भारतीयों के बारे में यह कथन बिल्कुल सत्य है "मसालेदार खाना जब चाहो तब पचाना..!" भारतीय खाने के इतने शौकीन है कि इसके लिए वह अपने स्वास्थ्य एवं शरीर से खिलवाड़ भी कर जाते हैं , जिसके लिए उन्हें शारीरिक कीमत चुकानी पड़ रही है। दूसरी वजह यह भी है की दिन प्रतिदिन बढ़ती हुई खाद्य मिलावट भी मनुष्य के खान - पान को भी प्रभावित कर रही है जो की आपके शरीर को इस हद्द तक नुक्सान पंहुचा रही है की आप समय से पहले वृद्ध एवं बूढ़े नज़र आने लगे हैं ।
अस्त - व्यस्त दिनचर्या : आजकल की जिंदगी में मनुष्य अपनी भागती - दौड़ती जिंदगी में इतना व्यस्त हो गया है कि उसके पास अपने लिए ही वक़्त नहीं बचा है । व्यक्ति विशेष इतने । व्यस्त दिनचर्या में जहाँ अपने खानपान पर उचित रूप से ध्यान नहीं दे पा रहा है तो इस बात से अंदाज़ा लगाया जा सकता है की वह कहाँ से अपने व्यायाम एवं शारीरिक गतिविधयों एवं अभ्यास के लिए समय निकाल पाता होगा जिसका दुष्परिणाम उसकी तेज़ी से ढलती हुई उम्र के रूप में देखा जा सकता है एवं एक भारतीयय इंसान बहुत ही जल्दी एवं असमय बूढ़ा दिखाई देने लगता है।
तनाव भरी जिंदगी : इतनी व्यस्त जिंदगी में सुबह से शाम तक मनुष्य को शारीरिक तनाव के साथ मानसिक तनाव का सामना भी करना पड़ता है जिसकी वजह से दिमाग के सोचने की क्षमता कम हो जाती है एवं नर्वस सिस्टम की कार्यक्षमता भी प्रभावित होती है। जिसकी वजह से याद रखने की क्षमता पर भी बुरा असर पड़ता है । पहले के समय में यह समस्या 70 की उम्र वाले लोगो में देखी जाती थी परन्तु यह समस्या भारतीयों में अब 40 की उम्र में ही देखी जा रही है जो की बहुत ही गंभीर समस्या है ।
केमीकल्स एवं दवाइयों का सेवन : दवाईयां भारत में जिंदगी की जरुरत सी बन गयी है। एक आम भारतीय दवाइयों पर इतना आश्रित हो चूका है की दवाइयों एवं केमिकल्स के बिना जीवन जीना मुश्किल सा हो गया है। इंसान झटपट नतीजों को पाने की कामना के कारण इन दवाइयों का आदि हो गया है जो कि उसे आंतरिक रूप से नुकसान पंहुचा रही है एवं भीतरी तौर पर कमजोर एवं वृद्ध बना रही है ।
एक आम भारतीय अपने ही हाथोंं अपनी जिंदगी को नुकसान पंहुचा रहा है एवं इस असमय एवं अकाल वृद्धावस्था को बुलावा दे रहा है । इन सभी कारणों से इंसान कम उम्र में ही बुढ़ापे जैसी समस्या का सामना कर रहा है । यदि आप इन समस्याओं से लड़ना चाहते हैं तो आपको जरुरत है एक स्वस्थ्य दिनचर्या एवं उचित आहार प्रणाली को अपनी जीवनशैली में शामिल करने की।
---------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------

कुछ बहुपयोगी वस्तुयें जो घर में होनी जरुरी हैं...

Knee Cap - ये बुजुर्गों के घुटनों के दर्द में बहुत सहायक है। Order Now !




------------------------------

थर्मामीटर - अपनों की सेहत से समझौता ना करें। बुखार होने पर तुरंत चेक करें और सही समय पर सही दवा दें। Order Now !


------------------------------

सुगर ग्लूकोमीटर - हर हफ्ते सुगर चेक करवाने के लिये लेब पर जाने के झंझट से मुक्ति पायें। घर पर स्वयं ही चेक करें और अपनी सुगर लेवल को नियंत्रित रखें। Order Now !


------------------------------

ब्लड प्रेशर मॉनीटर - समय रहते बीपी चेक करें और अपनो को संभावित बिमारी से बचायें ! Order Now !


---------------------------
---------------------------

अन्य रोचक प्रश्न -

No comments:

Post a Comment