Pages

प्रधानमंत्री द्वारा अन्य देशों के प्रधानमंत्री से बात की जाने वाली हॉटलाईन क्या होती है?

हॉटलाइन दूरसंचार का वो सुरक्षित माध्यम है जो किसी दो देशों के बीच स्थापित किया जाता है । यह एक साधारण फ़ोन लाइन होती है , पर इसका बहुत महत्व होता है क्योंकि इस पर दो देशों के सर्वोच्च नेता ( प्रधानमंत्री अथवा राष्ट्रपति ) एक दूसरे से बात करते है ।
हॉटलाइन का इतिहास
द्वितीय विश्वयुद्ध के समय अमेरिका और ब्रिटेन के बीच एक हॉटलाइन काम कर रही थी । यहाँ से युद्ध की महत्वपूर्ण जानकारी एक दूसरे से साझा की जाती थी । द्वितीय विश्व युद्ध के बाद जब अमेरिका और रूस के बीच शीत युद्ध आरंभ हुआ तो 20 जून 1963 को मॉस्को - वाशिंगटन हॉटलाइन स्थापित की गई। ये वो समय था जब शीत युद्ध अपने चरम पर था और क्यूबा मिसाइल संकट सिर पर मंडरा रहा था ।
हॉटलाइन की विशेषताएं
● दूसरसंचार की यह लाइन मिलिट्री ग्रेड encrypted होती है और दो राजधानियों को जोड़ती है । 
● रिसीवर उठाते ही दूसरे कार्यालय को फोन जाता है । मॉस्को - रूस के बीच जो फ़ोन लाइन थी उसमें डायल भी नही था क्योंकि उस लाइन से सिर्फ एक नंबर पर ही कॉल जाती थी । 
● इसका प्रयोग युद्ध और विकट आपदा की स्थिति में किया जाता है । जैसे परमाणु परीक्षण , आतंकवाद , सीमा पर तनाव आदि। 
● यह हॉटलाइन दोनों देशों की आम सहमति / संधि से बनाया जाता है क्योंकि युद्ध के समय भी नेताओ में बात होती रहनी चाहिए । यह एक जिम्मेदार देश की पहचान है !
● इसमे रियल टाइम अनुवाद की सुविधा भी होती है ।
भारत की हॉटलाइन :
नई दिल्ली - इस्लामाबाद हॉटलाइन : नई दिल्ली की एक हॉटलाइन इस्लामाबाद , पाकिस्तान से जुड़ी है । इसे 1971 के युद्ध के बाद स्थापित किया गया । भारत और पाकिस्तान कई युद्ध लड़ चुके है और हमेशा तनाव का माहौल रहता है । ऐसे में यह हॉटलाइन तनाव कम करने का काम करती है । भारत और पाकिस्तान इस हॉटलाइन पर कई बार बात कर चुके है। 
नई दिल्ली - बीजिंग हॉटलाइन : नई दिल्ली की एक हॉटलाइन बीजिंग से जुड़ने की भी बात चल रही है पर अभी तक इस पर कुछ ठोस नही हो पाया है । एक DGMO स्तर की हॉटलाइन स्थापित करने की बात अभी भी टेबल पर ही है । डोकलाम जैसे विवाद को देखते हुए यह ज़रूरी भी है ।
नई दिल्ली - वाशिंगटन हॉटलाइन : जनवरी 2015 में बराक ओबामा भारत के गणतंत्र दिवस पर मुख्यातिथि बन कर आये थे । तभी यह फैसला हुआ कि भारत और अमेरिका के बीच भी एक हॉटलाइन होनी चाहिए। अगस्त 2015 तक यह हॉटलाइन स्थापित हो गई । इसमे क्रेडिट प्रधानमंत्री मोदी की ओबामा से दोस्ती को भी जाता है । भारत वो चौथा देश है जिसकी अमेरिका के राष्ट्रपति के साथ हॉटलाइन है ।
इसी तरह नई दिल्ली - मास्को के बीच भी एक हॉटलाइन है ! हॉटलाइन का होना वैश्विक राजनीति में बहुत महत्व रखता है । किसी देश के बीच हॉटलाइन होना उन देशों की गंभीरता को दर्शाता है कि वो बात करने के लिए तैयार हैं ।
---------------------------------
Perfect Ultra Lite Sports Shoes For Men !
Just ₹385/-
Only on Amazon !


---------------------------------

अन्य रोचक प्रश्न..

No comments:

Post a Comment