हवाई जहाज सफेद रंग की ही क्यों होती है?

अक्सर हवाई जहाजों का रंग सफेद होने के वैज्ञानिक और आर्थिक कारण हैं।

प्लेन को गर्म होने से बचाता है सफेद रंग : प्लेन को सफेद रखने की सबसे बड़ी वजह गर्मी से बचाना है। प्लेन रनवे से लेकर आसमान तक धूप में ही रहते हैं। उनपर सीधे सूरज की किरणें पड़ती हैं, किरणों में इंफ्रारेड रेज होती हैं जिससे भयंकर गर्मी पैदा होती है। ऐसे में सफेद रंग प्लेन को गर्म होने से बचाता है। सफेद रंग एक अच्छा रिफ्लेक्टर होता है। ये सूर्य की किरणों को 99 परसेंट तक रिफ्लेक्ट कर देता है जिससे प्लेन गर्म नहीं होते हैं।
सफेद रंग में आसानी से दिखता है डेंट : सफेद प्लेन में किसी तरह का डेंट या क्रैक होने पर आसानी से देखा जा सकता है। लेकिन सफेद की बजाय प्लेन का कोई और कलर होगा तो वो छिप जाएगा। ऐसे में सफेद रंग प्लेन के निरिक्षण में भी मददगार होता है।
सफेद रंग की विजिबिलीटी : दूसरे रंगों की तुलना में सफेद रंग की विजिबिलीटी ज्यादा होती है। आसमान में सफेद प्लेन को आसानी से देखा जा सकता है। जिससे एक्सीडेंट होने से बच सकते हैं।
सफेद रंग का वजन : दूसरे कलर्स की तुलना में सफेद रंग का वजन कम होता है। इसलिए जब प्लेन को सफेद रंग से रंगा जाता है तो रंग के कलर से प्लेन का भार ज्यादा नहीं होता है। जबकि किसी और रंग का इस्तेमाल करने पर प्लेन का वजह बढ़ सकता है।
आर्थिक कारण : जानकारों की मानें तो सफेद रंग के जहाज की रीसेल वैल्यू ज्यादा होती है। इसके अलावा हमेशा धूप में रहने की वजह से कोई और रंग होगा तो उसके खराब होने का खतरा ज्यादा होता है लेकिन सफेद रंग जल्दी खराब नहीं होता है। इससे प्लेन को बार-बार पेंट नहीं कराना पड़ता है।

----------------------------------------------------------

कुछ बहुपयोगी वस्तुयें जो घर में होनी जरुरी हैं...

मेडिसिन होल्डर - सही समय पर सही दवा लें। बार बार डॉक्टर की पर्ची देखने या किसी से पूछने के झंझट से छुटकारा पायें। इसमें हर दिन के हिसाब से अलग अलग रंग के खाने बने हुये हैं, जिनमें आप डॉक्टर के बताये अनुसार दवा रख सकते हैं। यात्रा के दौरान यह बहुत सहायक वस्तु है! Order Now !


------------------------------

Knee Cap - ये बुजुर्गों के घुटनों के दर्द में बहुत सहायक है। Order Now !



------------------------------

थर्मामीटर - अपनों की सेहत से समझौता ना करें। बुखार होने पर तुरंत चेक करें और सही समय पर सही दवा दें। Order Now !


------------------------------

सुगर ग्लूकोमीटर - हर हफ्ते सुगर चेक करवाने के लिये लेब पर जाने के झंझट से मुक्ति पायें। घर पर स्वयं ही चेक करें और अपनी सुगर लेवल को नियंत्रित रखें। Order Now !


------------------------------

ब्लड प्रेशर मॉनीटर - समय रहते बीपी चेक करें और अपनो को संभावित बिमारी से बचायें ! Order Now !


------------------------------
------------------------------

अन्य रोचक प्रश्न -

No comments:

Post a Comment