सोमालिया में समोसा प्रतिबंधित क्यों है?

यह प्रतिबन्ध 2018 में लगाया गया था। कुछ समय तक सोमालिया के एक बड़े हिस्से पर कब्ज़ा रखने वाले कट्टरपंथी गुट अल-शबाब ने लाउड स्पीकरों पर घोषणा करके समोसे पर प्रतिबन्ध लगाया था। उनके अनुसार समोसा तिकोना है जिससे ईसाइयत झलकती है। क्योंकि, ईसाई 'होली ट्रिनिटी' में यकीन रखते हैं। इस खबर को पूरे विश्वभर के मीडिया ने दुनिया के सामने परोसी थी और सभी ने इसका चटखारे ले कर सेवन किया था।

सोमालिया एक ऐसा देश है जो दुनिया के सबसे नाकाम देशो की सूची में शामिल है। अल-शबाब कोई सरकार नहीं है। यह जान लेना जरुरी है कि पिछले कई दशकों से सोमालिया बिना सरकार के ही चल रहा है। सरकारें बनती भी है तो पूरे देश पर उनका शासन या प्रभाव नहीं होता। अभी कुछ समय पहले पश्चिम के समर्थन से फिर सरकार बनी है, जिसने अल-शबाब को देश के एक बड़े हिस्से से बेदखल कर दिया है। फिर भी कुछ हिस्सों में अब भी अल-शबाब का अधिकार है। 60 के दशक में आज़ाद होने के बाद, सोमालिया ने प्रजातंत्र को अपनाया था। इस देश ने तेज़ी से तरक्की की थी। कुछ ही सालों में इसे अफ्रीका का स्विट्ज़रलैंड कहा जाने लगा था।

फिर प्रजातंत्र गया और एक फौजी तानाशाह ने इस देश पर २ दशकों तक राज किया। इस तानाशाह को अमेरिका और रूस दोनों का ही समर्थन प्राप्त था। तानाशाही आते ही सोमालिया का पतन शुरू नहीं हुआ। क्योंकि, पूरे देश में एक सरकार तो थी भले ही वह तानाशाह की थी। दुनिया जानती है, तानाशाही तो तानाशाही ही होती है। यहाँ से इस देश के तरक्की पसंद होने पर लगाम लग गयी।

फिर कबायली संस्कृति का उद्भव हुआ। एक धर्म और एक रंग होने के बावजूद देश के नागरिक कबीलों में बाँट गए ।कबीलों को तानाशाह पसंद नहीं था। विद्रोह शुरू हुआ और गृह युद्ध में तब्दील हो गया। तानाशाह को हटा दिया गया। उसके हटते ही सब कुछ तितर-बितर हो गया। अलग-अलग कबीले खुद सोमालिया पर कब्ज़ा करने की कोशिश करने लगे।

हमेशा की तरह विश्व के बड़े देश सोमालिया से खेलने लगे। सोमालिया के वह पडोसी जिनसे तानाशाह ने पंगे लिए थे, वह भी अपनी फौजें सोमालिया में भेजने लगे। फिर क्या, कभी इसकी फौज, कभी उसकी फौज। सोमालिया बर्बादी के दलदल में धंसता चला गया। आज सोमालिया की हालत सिर्फ सोमालिया के लिए ही नहीं पूरी मानव जाती के लिए दुखद है। वहां भुखमरी, गरीबी, आतंक, असुरक्षा सब कुछ है।

ऐसे में सोमालिया में अगर समोसा प्रतिबंधित हुआ था, तो उसका जिम्मेदार हर वह देश है जिसने सोमालिया का इस्तेमाल किया, उसे बर्बाद किया।
-----------------------------------------
कुछ बहुपयोगी वस्तुयें जो घर में होनी जरुरी हैं...

मेडिसिन होल्डर - सही समय पर सही दवा लें। बार बार डॉक्टर की पर्ची देखने या किसी से पूछने के झंझट से छुटकारा पायें। इसमें हर दिन के हिसाब से अलग अलग रंग के खाने बने हुये हैं, जिनमें आप डॉक्टर के बताये अनुसार दवा रख सकते हैं। यात्रा के दौरान यह बहुत सहायक वस्तु है! Order Now !


------------------------------

Knee Cap - ये बुजुर्गों के घुटनों के दर्द में बहुत सहायक है। Order Now !



------------------------------

थर्मामीटर - अपनों की सेहत से समझौता ना करें। बुखार होने पर तुरंत चेक करें और सही समय पर सही दवा दें। Order Now !


------------------------------

सुगर ग्लूकोमीटर - हर हफ्ते सुगर चेक करवाने के लिये लेब पर जाने के झंझट से मुक्ति पायें। घर पर स्वयं ही चेक करें और अपनी सुगर लेवल को नियंत्रित रखें। Order Now !


------------------------------

ब्लड प्रेशर मॉनीटर - समय रहते बीपी चेक करें और अपनो को संभावित बिमारी से बचायें ! Order Now !


------------------------------
------------------------------

अन्य रोचक प्रश्न -

No comments:

Post a Comment