Pages

इंटरनेट का मालिक कौन है? और ये हम तक कैसे पहूंचता है?

इन्टरनेट सभी अविष्कारों में से सबसे क्रांतिकारी अविष्कार है। इंटरनेट ने हमारी जिंदगी को पूर्ण रूप से बदल दिया है। इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में इंटरनेट की वजह से जो क्रमश: विकास आया है वो अत्यंत प्रसंशा के योग्य है। हालाँकि हम जानते है कि हर चीज जिसे पैसा देकर खरीदा जाता है उसका कोई न कोई मालिक जरूर होता है। ऐसा आपने भी सोचा होगा कि इंटरनेट का मालिक कौन है। जैसे हमारे कंप्यूटर और फ़ोन पर सुविधा उपलब्ध करवाने वाले दुकानदार या सर्विस प्रोवाइडर होता है। जिसे से आप मंथली मासिक रिचार्ज करवाते है। लेकिन सर्विस प्रोवाइडर इसका असली मालिक नही है।
इंटरनेट का असली मालिक कोई नही है। इंटरनेट किसी भी तरह सरकार द्वारा नियंत्रित नही किया जाता। बल्कि यह विशाल और स्वतंत्र को-ऑपरेशन है। यानि इसका सीधा मतलब है इंटरनेट पर किसी संस्था, किसी व्यक्ति, सरकारी संस्था का कोई अधिकार नहीं है। लेकिन कुछ एजेंसी सलाह देकर, मानक निर्धारित करके और अन्य मुद्दों पर जानकारी देकर इसको काम करने में मदद जरूर करती है। 
पूरी दुनिया में लगभग 900 मिलियन लोग इंटरनेट का उपयोग करते है। और इतने सारे लोगो को एक जगह से दूसरी जगह इंटरनेट प्रदान करने के लिए पोस्टल सिस्टम की तरह इंटरनेट एड्रेसिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है। इसी की मदद से इंटरनेट हम तक पहुंचता है। लोगो तक इंटरनेट सर्विस पहुंचाने के लिए सर्विस प्रोवाइडर को तीन भागों में बांंटा गया है। जिन्हें 3 टियर कहा जाता है। पहले स्तर पर वो कंपनियां आती है जो समुन्दर के नीचे केबल डालकर सर्विस प्रोवाइडर्स को वैश्विक रुप जोड़ती है। दूसरे सत्र पर वो लोग आते हैं जो बड़े प्रोवाइडर्स को राष्ट्रीय स्तर पर जोड़ती है। और तीसरे स्तर पर वो प्रोवाइडर्स आते है, जो बड़े प्रोवाइडर्स से जुड़कर छोटे प्रोवाइडर्स को यह सर्विस देते है और यह प्रोवाइडर्स आम जनता तक इस इंटरनेट सर्विस को पहुंचाते है। कुल मिलाकर यह माना जाता है कि इंटरनेट का कोई मालिक नही है।
-------------------------------------------------------------------

अन्य रोचक तथ्य..

No comments:

Post a Comment