बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में क्या अन्तर है?

बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर का प्रयोग अधिकतर घरों में होता है। हम सभी को लगता है बेकिंग सोडा और पाउडर एक जैसी ही वस्तु हैं। जबकि ऐसा है नहीं। बेकिंग पाउडर और सोडा में बहुत अन्तर है। दोनों के प्रयोग की विधि भी पृथक है।

- प्रथम अंतर यह है कि बेकिंग सोडा हल्का दरदरा होता है जबकि बेकिंग पाउडर स्पर्श करने में बहुत चिकना अर्थात मुलायम-सा लगता है बिल्कुल मैदे या कॉर्न फ्लोर के जैसा।
- द्वितीय अंतर यह है कि बेकिंग सोडा खट्टी वस्तुयें जैसे दही, छाछ, नींबू के रस आदि के संपर्क में आने पर ही कार्य करता है, जबकि बेकिंग पाउडर नमी के संपर्क में आते ही काम करने लगता है अर्थात बेकिंग पाउडर भी तब तक काम नहीं करता है जब तक कि यह पानी के संपर्क में न आए.
- भटूरा, नान आदि के लिए मैदा दही से ही गूंदा जाता है और इसमें बेकिंग सोडा का प्रयोग किया जाता है। वहीं दूसरी ओर केक , मफिंस और बेकरी वाली वस्तुयें बनाने के लिए जब इन्हें माइक्रोवेव में रखा जाता है तो इसमें पड़ा बेकिंग पाउडर जैसे ही गर्मी के संपर्क में आता है तो पहले के बने बबल और बड़े हो जाते हैं और डिश अधिक स्पंजी अर्थात फूली हुई बनती है।

कहां -कहां होता है बेकिंग सोडा का प्रयोग :
● मैदा गूंदने के साथ ड्रिंक बनाने में भी इसका प्रयोग किया जाता है।
● बेकिंग सोडे का प्रयोग आप एक नहीं बल्कि कई कामों में कर सकते हैं।
● कपड़े धोने के साबुन में अगर आप बेकिंग सोडा मिला देंगे तो कपड़े और भी साफ धुलेंगे।
● टाइल्स चमकाने में भी सहायक है बेकिंग सोडा।
● चांदी के बर्तन या गहने भी बेकिंग सोडे से चमक जाते हैं। एक चम्मच पानी और तीन चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर किसी कपड़े से चांदी की चीज रगड़ लें और फिर साफ पानी से धो लें।
--------------------------------------------------------------------------
अन्य रोचक जानकारियां..

-------------------------------------

No comments:

Post a Comment